Home / Knowledge Zone

नर्मदेश्वर शिवलिंग का महत्व और क्या है इसके पूजा करने के फायदे

22-12-2023
img

नर्मदेश्वर शिवलिंग क्या है?

नर्मदेश्वर शिवलिंग, शिवलिंगों में सबसे प्रख्यात शिवलिंग है.इस शिवलिंग को बाणलिंग भी कहते हैं. चूँकि यह पवित्र नर्मदा नदी के किनारे पाया जाने वाला एक विशेष गुणों वाला शिवलिंग है इसलिए इसका नाम नर्मदेश्वर शिवलिंग है और बाणलिंग से ज्यादा नर्मदेश्वर शिवलिंग नाम ज्यादा प्रचलित है.

नर्मदेश्वर शिवलिंग कहाँ पाए जाते हैं?

यह शिवलिंग प्राकृतिक रूप से नर्मदा नदी के किनारे पाए जाते हैं. हिन्दू धर्म के विभिन्न शास्त्रों तथा धर्मग्रंथों के अनुसार मां नर्मदा को यह वरदान प्राप्त था कि नर्मदा का हर बड़ा या छोटा पत्थर बिना प्राण प्रतिष्ठा किये ही शिवलिंग के रूप में पूरी दुनिया में पूजा जायेगा.इसलिए नर्मदा के हर पत्थर को नर्मदेश्वर शिवलिंग माना जाता है.


नर्मदेश्वर शिवलिंग के लाभ

हम सब के जीवन में ऐसा वक़्त आता है जब हम पूरे मन से अपना कर्म करते हैं फिर भी सफलता हमारे हाथ  नहीं लगती. हम सब सोचते हैं की काश भगवान ने थोडा सा साथ दिया होता तो हम सफल होते.नर्मदेश्वर शिवलिंग को घर लाने से आपके कर्मों के हिसाब से किस्मत भी आप पर मेहरबान हो जाती है.

ज्योतिष के अनुसार हर धार्मिक चीज़ के अनेकानेक फायदे हैं और यह नर्मदेश्वर शिवलिंग उन सब में सबसे ऊपर आते हैं. प्राकृतिक और असली नर्मदेश्वर शिवलिंग को भाग्य सँवारने वाला माना जाता है.

कई देवताओं की पूजा से जो फल प्राप्त  होता है उससे सौ गुना अधिक मिट्टी के लिंग के पूजन से होता है और  हजारों मिट्टी के लिंगों के पूजन का जो फल होता है उससे सौ गुना अधिक फल नर्मदेश्वर शिवलिंग की पूजा से मिलता है. घर- गृहस्थी वाले लोगों के लिए तो नर्मदेश्वर शिवलिंग अत्यंत फायदेमंद है.

Whatsapp Call Us